what is Chromosomes, DNA, RNA ??

 Chromosomes, DNA, RNA ??, structure, History, function, and uses in Hindi

 यूकैरिटोटिक जीवो की प्रत्येक सेल में नुक्लिअस या नुक्लिअर मटेरियल पाया जाता है जो सेल को कण्ट्रोल करता है उस नुक्लिउस के अंदर धागों के समान संरचनाये पायी जाती है जो क्रोमोसोम्स कहलाती है जिनमे उस जीव की जेनेटिक इनफॉर्मेशन स्टोर रहती है। 
कैरिटोटिक जीवो की प्रत्येक सेल में नुक्लिअस या नुक्लिअर मटेरियल पाया जाता है जो सेल को कण्ट्रोल करता है उस नुक्लिउस के अंदर धागों के समान संरचनाये पायी जाती है जो क्रोमोसोम्स कहलाती है जिनमे उस जीव की जेनेटिक इनफॉर्मेशन स्टोर रहती है।
what is DNA ??

क्रोमोसोम्स डीएनए और अन्य प्रोटीन्स से मिलकर बने होते है जो क्रोमेटिन के रूप में नुक्लिउस में प्रेजेंट रहते है। 
प्रत्येक क्रोमोजोम में कई जीन्स पाए जाते है जो सभी जीवों में माता पिता (पेरेंट्स) से जेनेटिक इनफॉर्मेशन को उनकी संतानो तक ले जाते है जो बायो-ेवोलुशन के लिए बहुत ही इम्पोर्टेन्ट होता है 
क्रोमोसोम्स पेयर्स में पाए जाते है। जिनमे से एक सेट मदर से और दूसरा सेट फादर से आता है जब क्रोमोसोम्स सिंगल होते तो उन्हें हैप्लोइड और जब वे पेयर्स के रूप में रहते है तब डिप्लोइड कहलाते है। 
 इंसानो में 46 क्रोमोसोम्स 23 पेयर्स में पाए जाते है हमारे 23 पेयर्स क्रोमोसोम्स में से एक सेट फादर का होता है तथा दूसरा सेट मदर का होता है इनमे से एक पेअर सेक्स क्रोमोसोम्स पाए जाते है जो सेक्स डेटर्मिनेशन के लिए रेस्पोंसिबल होते है।
एक फीमेल की एग सेल(egg cell) ओवम और मेल की स्पर्म सेल(sperm cell)/ स्पेर्माटोज़ोआ जिन्हें सेक्स सेल्स भी कहते है के मिलने पर जयगोटे(zygote) बनता है जो एम्ब्रीओ को बनाता है यह प्रोसेस रिप्रोडक्शन में होती है।
 फीमेल के एग में एक समान क्रोमोसोम्स पाए जाते है जिन्हें X क्रोमोसोम्स कहा जाता है। जबकि मेल के स्पर्म में X और Y दो प्रकार के क्रोमोसोम्स होते है यह दोनों एक दूसरे से डिफरेंट होते है। सेक्स सेल्स (एग & स्पर्म) के फर्टिलाइजेशन से गैमीट बनता है। 
इस गैमीट के प्रोडक्शन के लिए स्टेम सेल्स में सेल डिवीज़न होता है जिसे मिओसिस कहते है। इस मिओसिस सेल डिवीज़न में 23 डिप्लोइड से 23 हेप्लोइड क्रोमोसोम्स हो जाते है और फर्टिलाइजेशन के दौरान एक नया 23 कि क्रोमोसोम्स का सेट प्राप्त होता है जिससे कम हुए क्रोमोसोम्स पूरे हो जाते है। 

हिस्ट्री ऑफ़ क्रोमोसोम्स (History of chromosomes) :-

chromosomes से Realated कई Discoveries अलग-अलग scientists के द्वारा की गई है  chromosomes की scientific study Genetics के अंतर्गत की जाती है। सन  1842 karl wileulm von nageli ने cells के अंदर Subcellular structures की खोज की जिन्हें बाद में chromosomes के रूप में जाना गया।
Gergor johan Mendel , Genetics के father माने जाते है सन 1866 के लगभग Ernst Haeckel ने सर्वप्रथम यह बताया कि cells का nucleus ही Hereditary center होता है इसके लगभग दो दशकों के बाद germen scientist, August welsmann ने यह बताया कि हमारी sex cells (Ovum & Sperm) हमारी body की other cells से Different होती है उन्होंने यह suggest किया कि Sex cells के Fertilization के दौरान Nucleus में chromosomes का नया Combination (Set) बनता है।  
Walter sutton और Theodor Boveri ने सन 1902 में स्वतंत्र रूप से chromosomes के वंशानुवाद (Inheritance) की Theory दी थी।

स्ट्रक्चर ऑफ़ क्रोमोसोम्स (Structure of Chromosomes) :-

लगभग सभी cells के Nucleus / Nucleoid में Threads (धागों) के समान Micro-Structure पायी जाती है जिन्हें chromosomes कहते है। प्रत्येक chromosome DNA के Molecules से मिलकर बना होता है जो Histone नामक Protein को चारो तरफ से cover किये रहता है। इसके अतिरिक्त एक chromosome में कई genes, RNA, Regulatory Elements और Nucleotide Sequences भी रहते है। 
Structure of Chromosomes) :- लगभग सभी cells के Nucleus / Nucleoid में Threads (धागों) के समान Micro-Structure पायी जाती है जिन्हें chromosomes कहते है। प्रत्येक chromosome DNA के Molecules से मिलकर बना होता है जो Histone नामक Protein को चारो तरफ से cover किये रहता है। इसके अतिरिक्त एक chromosome में कई genes, RNA, Regulatory Elements और Nucleotide Sequences भी रहते है।
Structure of Chromosomes


Viruses, Prokaryotic और Eukaryotic जीवो के chromosomes में Difference होता है Viruses के chromosomes केवल DNA या RNA से बने होते है। ,Prokaryotic जीवो के chromosomes पूरी तरह से DNA के बने होते है तथा Eukaryotic जीवो के chromosomes DNA, Proteins एवं RNA से मिलकर बने होते है।
एक Eukaryotic chromosome में निम्नलिखित Structures पायी जाती है-
1. Chromatids :-
 chromosomes में DNA Replication के बाद Threadslike strands बनती है जिन्हें Chromatids कहते है लगभग प्रत्येक Replicated chromosomes में दो Chromatid पाए जाते हैं जिन्हें sister chromatid कहा जाता है।
 ये chromatids ही DNA/RNA एवं Proteins को संघटित करके chromosomes बनाते है यह chromatids Hetrozygus और Homozygus दो प्रकार के होते है यह DNA की दो Indentical copies होती है जो DNA Replication के बाद chromosomes की संख्या को बढ़ने नही देते बल्कि उतनी ही रखते है। 
2. Centromere :- 
यह chromosomes का वह part होता है जहाँ दोनों Sister Chromatids एक दूसरे को cross करते है। यह Centromere दोनों sister chromatids को जोड़ता है और Mitosis cell Division के दौरान chromosomes को spindle fibers से जोड़ने का कार्य करते है।  

सेक्स डेटर्मिनेशन इन हुमंस (Sex Determination in humans) :-

जैसा कि हम जानते है कि human body की cells में 46 chromosomes पाए जाते है जो कि 23 pairs (Diploid) में रहते है।
माता-पिता (Parents) के chromosomes का एक set या pair, Sex chromosomes कहलाता है जो कि शिशु (Embyro) में sex Determination के लिए Responsible होते है। 
Female की Egg cell (Ovum) में एक समान chromosomes पाए जाते है जिन्हें X chromosomes कहा जाता है जबकि एक Male की sperm cells (Spermatozoa) में दो Type के chromosomes पाए जाते है जो आकार में एक-दूसरे से Different होते है इसीलिए इन्हें X और Y कहा जाता है। 
हमारी body में Sex cells (Egg & Sperm) के production के लिए Stem cells में एक Different type का cell division होता है जिसे Meiosis कहते है।
इस Meiosis cell Division में Sex cells (Egg या Sperm) में chromosomes की संख्या aadhi रह जाती है अर्थात chromosomesकी संख्या 23 Diploid से 23 Heploid हो जाती है। 
जब इन sex cell (Egg & Sperm) का Fertilization होता है तो male sperm के 23 Heploid chromosomes और female egg के 23 Heploid chromosomes मिलकर 46 Heploid अर्थात 23 chromosomes pairs का निर्माण करते है।
Fertilization के समय Egg (Ovum), Sperm के X chromosome के साथ Fertilize करता है तो दोनों chromosome एक समान XX हो जाते है जिससे जो शिशु (child) पैदा होगा वह  लड़की होगी
ठीक इसी प्रकार से जब Egg (Ovum), Sperm के Y chromosome के साथ Fertilize करता है तो दोनों chromosome  XY हो जाते है जिससे जो शिशु (child) पैदा होगा वह लड़का होगा ।
इस प्रकार chromosomes sex determination में एक महत्पूर्ण भूमिका निभाता है। 

टाइप्स ऑफ़ क्रोमोसोम्स (Types of chromosomes) :-

chromosomes mostly सभी living cells के Nucleus या Nucleoid पर पाए जाने वाले धागों के समान structure होते है जो मुख्यतः DNA एवं अन्य proteins से मिलकर बने होते है। 
chromosomes में present Centromere के आधार पर chromosomes निम्नलिखित चार type के होते है-
1. Meta-centric   2. Sub-Metacentric   
3. Acro-centric   4. Telo-centric etc.

1. Metacentric chromosomes :-
वह chromosomes जिनमे centromere बिल्कुल center में पाया जाता है जो chromosomes को दो Equal arms में divide करता है Metacentric chromosomes कहलाता है इस प्रकार के chromosomes की दोनों arms लगभग Equal (बराबर) होती है।
2. Sub-Metacentric chromosomes :-
इस प्रकार के chromosomes में Centromere, chromosome के middle part में present रहता है जिससे कि एक arm दूसरी arm से छोटी रह जाती है इनका shape "L" word के समान होता है।
3. Acrocentric chromosomes :-
इस प्रकार के chromosomes में centromere, chromosome के End part के पास रहता है जिससे वह arm short रह जाती है
4. Telocentric chromosomes :-
इन chromosomes में centromere इनके Terminal End पर पाया जाता है इनमे केवल एक chromosomal arm होती है यह chromosomes anaphase के दौरान "I" word के समान दिखाई देते है।
Humans में पाए जाने वाले chromosomes को दो parts में divide किया जा सकता है-
1. Autosomes।   2.  Allosomes 
वे chromosomes जो हमारी body की somatic cells में पाए जाते है Autosome's कहलाते है जबकि वह chromosomes जो हमारी sex cells (Egg & Sperm) में पाए जाते है Allosome's कहलाते है।
Humans में chromosomesके 23 pair होते है जिनमे से 22 pair Autosomes और 1 pair Allosomes का होता है।  

D.N.A.क्या है?? (What is D.N.A.):-

D.N.A.का पूरा नाम  Deoxyribonucleic acid होता है।
D.N.A. एक प्रकार का Nucleic acid होता है जो जीवो में आनुवंशिक पदार्थ के रूप में present रहता है प्रत्येक D.N.A. molecule दो polynucleotide chains से मिलकर बना होता है जो आपस में एक दूसरे के चारो ओऱ एक double helix के सामान कुण्डली(coil) बनाती है।
 D.N.A एक जीव से Growth, Development, Reproduction, function, habits इत्यादि की Genetic information और instructions को उसकी अन्य पीढ़ियों में पहुंचाता है जिससे उस जीव का विकास होता है और उसका अस्तित्व बना रहता है। 

स्ट्रक्चर ऑफ़ D.N.A. (Structure of  D.N.A. Deoxyribo nucleic acid)-

D.N.A. और R.N.A. Nucleic acid होते है D.N.A का प्रत्येक Molecule दो polynucleotide chains की Double Helix के समान structure से मिलकर बना होता है। सामान्य रूप से proteins, lipid, complex carbohydrates, और Nucleic acids ये चारो मुख्य (Main) Macro-molecules होते है जो जीवन के लिए Essential (अतिआवश्यक) होते है।
D.N.A. की दोनों polynucleotide chains या strands एक सामान Monomeric units से बने होते है जिन्हे Nucleotide's कहते है। प्रत्येक Nucleotide चार  Nitrogen containing nucleobases A,G,C,T, sugar (Deoxyribose) और phosphate group से मिलकर बनता है।
D.N.A. और R.N.A. Nucleic acid होते है D.N.A का प्रत्येक Molecule दो polynucleotide chains की Double Helix के समान structure से मिलकर बना होता है। सामान्य रूप से proteins, lipid, complex carbohydrates, और Nucleic acids ये चारो मुख्य (Main) Macro-molecules होते है जो जीवन के लिए Essential (अतिआवश्यक) होते है।
Structure of  D.N.A. Deoxyribo nucleic acid image


एक Nucleotide दूसरे Nucleotide से covalent bond जिसे  phospho-diester linkage भी कहते है, के द्वारा आपस में जुड़कर एक chain बनाते है इस में एक का अगले के से जुड़ता है। 
चीन अनुवांशिकता की एक बेसिक यूनिट होते हैं जो डी एन ए आर एन ए की के न्यूक्लियोटाइड सीक्वेंस होते हैं जीन्स में किसी जीव की अनुवांशिकता से संबंधित सभी सूचनाएं स्टोर रहती हैं साथ ही यह जींस सिंथेसिस की सूचनाओं से भी भरपूर होते हैं।
 इसमें से प्रोटीन सिंथेसिस सबसे महत्वपूर्ण होता है जींस माता पिता से बच्चों में जाते हैं और यही डिसाइड करते हैं की बच्चे कैसे दिखेंगे और एक्ट करेंगे यह जींस माता-पिता से बच्चों में उनकी बायोलॉजिकल प्रॉपर्टी स्कोर ट्रांसफर करते हैं।
 हमारी बॉडी कैसे वर्क करेंगी और हम कैसे देखेंगे यह सब हमारे जींस पर सेंड होता है यहां तक कि हमारी स्किन आंखों का कलर जींस ही डिसाइड करते हैं।

RNA क्या है (What is R.N.A.)-

डीएनए की तरह ही RNA भी एक प्रकार का नुक्लिक एसिड होता है रना भी मोनोमरस से मिलकर बना होता है जिन्हे न्यूक्लिओ टाइड कहा जाता है RNA भी एक प्रकार जेनेटिक पदार्थ होता है इसके हर एक न्यूक्लिओ टाइड तीन कंपोनेंट्स से मिलकर बनता है - 
  1. नाइट्रोजन बेस (nitogen base)
  2. एक पेन्टोस शुगर (pentos sugar)
  3. एक फॉस्फेट ग्रुप  (phosphate group)
मेरी यह पोस्ट आपको किसी लगी और इस पोस्ट के बारे में कोई feedback या suggestion हो तो कमेंट करके जरूर बताये धन्यबाद 
jacksprrow

hi my name is Jeetendra Royal and i am a researcher. I am discoverd science things and facts, explain natural phenomena and explore that in a simple way. There I will share Every science topics like Anatomy, Biochemistry, Cytology, Microbiology etc.

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box and if you have any doughts?? you can ask us.

और नया पुराने