इम्यूनिटी क्या होती है / What is immunity in hindi

 what is immunity 

immunity in hindi  Immunity हमारी बॉडी में होने वाली एक ऐसी प्रोसेस है जिसमें हमारी बॉडी को बाहर से इंटर करने वाले हानिकारक सब्सटेंस से बचाया जाता है। यह प्रोसेस बॉडी में अपने आप होती है। इसमें हानिकारक बैक्टीरिया वायरस fungus, प्रोटीन और अन्य सब्सटेंस से  बॉडी को protect किया जाता है।

 इम्यूनिटी में टॉक्सिक सब्सटेंस से बॉडी को बचाने का काम डब्ल्यूबीसी के द्वारा किया जाता है। यह डब्ल्यूबीसी अलग-अलग रुको में हमें इम्यूनिटी  देती है। 

What is immunity in hindi
what is immunity

हमारा इम्यून सिस्टम रोज कई प्रकार के इंफेक्शन एलर्जी और अन्य विशेष या बीमारी पैदा करने वाले  कारकों से लड़ता है और हमारी बॉडी को बचाता है।

 हमारा इम्यून सिस्टम एक चैन की तरह काम करता है। जब कोई हार्मफुल  सब्सटेंस बॉडी में खाने-पीने या दूसरे तरीके से जाता है। तो इम्यून सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है और इम्यून सेल्स के द्वारा एसिडिटी कर लिया जाता है। इन हानिकारक तत्वों या सब्स्टेंस को एंटीजन कहते हैं।

 इसके बाद हमारा इम्यून सिस्टम इन एंटीजन  के लिए एंटीबॉडी बनाने लगता है जो हमें बीमारियों से बचाने का काम करती हैं।

यह भी पढ़े 

what is Antigen and Antibody in hindi

Immunity meaning in hindi

इम्यूनिटी का हिंदी मतलब प्रतिरक्षा होता है। इस प्रकिया में हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र के द्वारा बाहरी हानिकारक तत्वों से बचाया जाता है। 

यह प्रकिया एक स्वस्थ शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होती है।प्रतिरक्षा शरीर में स्वतः होने वाली प्रकिया है जिसमे कुछ विशेष प्रकार की कोशिकाओं के द्वारा शरीर की रक्षा की जाती है। 

शरीर में प्रतिरक्षा का काम श्वेत रक्त कोशिकाओं(WBCs) के द्वारा किया जाता है यह श्वेत रक्त कोशिका कई प्रकार की होती है।

What is Antigen in hindi

 हमारी बॉडी में बाहर से प्रवेश करने वाले वे पदार्थ जो इम्यून रिस्पांस स्टार्ट करते हैं और एंटीबॉडी के प्रोडक्शन कॉस्टयूम लेट करते हैं, उनको एंटीजन कहते हैं। लगभग सभी प्रकार के एंटीजन प्राथमिक रूप से प्रोटीन ही होते हैं। जैसे कि Bacteria, virus, fungus, parasites और ब्लड सेल्स  इत्यादि।

जब यह एंटीजन बॉडी में जाते हैं तो यह Lymphocytes और Phagocytes सेल्स से प्रतिक्रिया करने लगते हैं और इनकी प्रतिक्रिया में एंटीबॉडीज का निर्माण होने लगता है।

 इस प्रकार से इम्यून रिस्पांस प्रारंभ हो जाता है antigen कितना इफेक्टिव होगा यह उसकी संरचना या उसकी बनावट पर निर्भर करता है। इन Antigens के कारण ही हमारी बॉडी में एंटीबॉडीज का निर्माण होता है।

What is Antigen in hindi
antigen and antibody

What is Antibody in hindi

  सभी प्रकार की एंटीबॉडी, एंटीजन की प्रतिक्रिया के कारण ही बनती हैं। एंटीबॉडी एक प्रकार की प्रोटीन होते हैं जो हमारी बॉडी में तब बनता है जब कोई एंटीजन बॉडी में प्रवेश करता है। एंटीबॉडी लिंफोसाइट्स और प्लाजमा सेल्स के द्वारा बनाई जाती है।

 जब बॉडी में एंटीबॉडी बन जाती हैं तो वह एंटीजन के साथ में रिएक्शन करती हैं और हमारी बॉडी को विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाती हैं। एंटीबॉडी बनाने वाली सेल्स को Immunocytes सेल्स कहा जाता है इसीलिए एंटीबॉडी को इम्यूनोग्लोबुलीन कहा जाता है।

 इन्हें Gamma Globulin भी कहा जाता है इंसानों में लगभग पांच प्रकार के एंटीबॉडीज पाई जाती हैं। यह सभी एंटीबॉडीज अलग-अलग प्रकार के कार्य करती हैं। जो कुछ इस प्रकार से है-

  • Immunoglobulin A (Ig A)
  • Immunoglobulin G (Ig G)
  • Immunoglobulin D (Ig D)
  • Immunoglobulin E (Ig E)
  • Immunoglobulin M (Ig M)


How many types of immunity in Hindi

 हमारी इम्यूनिटी हमारी बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी होती है क्योंकि इम्यूनिटी की वजह से ही आज हम अलग अलग प्रकार की बीमारियों से लड़ पाते हैं और ठीक हो जाते हैं।

हमारा इम्यून सिस्टम Daily कई प्रकार के अनगिनत एंटीजन से लड़ता है और हमें बचाता है। इम्यूनिटी दो प्रकार की होती है जिसे हम कुछ इस प्रकार से समझ सकते हैं-

1.Natural immunity 

2. Acquired immunity

How many types of immunity in Hindi
types of immunity

1. what is natural immunity in hindi

Natural Immunity वह इम्युनिटी होती है जो हमें जन्म के समय से ही प्राप्त  रहती है। यह immunity हमें हमारे माता-पिता से Genes के द्वारा मिलती है।

 नेचुरल इम्यूनिटी कई प्रकार की बीमारियों के होने या ना होने होता है करती है। जिससे कुछ species या जातियों में स्पेशल टाइप की Disease होने की अधिक संभावना रहती है।

 इसे कुछ इस प्रकार से समझा जा सकता है- जैसे कि कुछ बीमारियां केवल जानवरों में ही होती हैं और कुछ हम इंसानों में होती हैं जैसे बंदरों को सिफलिस और बकरियों को टीवी की बीमारी नहीं होती है।

 यह सब नेचुरल इम्यूनिटी के कारण ही होता है जब तक हम बड़े होते हैं और कुछ इम्यूनिटी खुद से प्राप्त करते हैं तब तक यह नेचुरल इम्यूनिटी ही हमें सुरक्षा प्रदान करती है।

2. What is aquired immunity

यह जन्म के बाद बनने वाली Immunity होती है जिसे बाहर से बॉडी में Enter कराया जाता है। इस प्रकार की immunity थोड़े समय से लेकर जीवन भर रह सकती है इसे आर्टिफिशल इम्युनिटी (Artificial Immunity) भी कहते हैं।
इस प्रकार की Immunity, Vaccination के द्वारा बॉडी में उत्पन्न की जाती है।Aquired immunity निम्न दो प्रकार की होती है-
  • cell mediated immunity
  •  Antibody mediated immunity

Cell mediated immunity

यह एक प्रकार की Artificial immunity है। यह इम्युनिटी सेलुलर सब्स्टेंस के द्वारा प्रदान की जाती है या बनाई जाती है। इस प्रकार की इम्म्यूनिटी में सेल्स की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जैसे T- lymphocytes, Natural killer cells इत्यादि।
 T- lymphocytes ऐसी Lymphocytes सेल्स होती है जो Thymus gland में ट्रांसफर हो जाती है और थायमस ग्लैंड में जाने के बाद T-cells या T-lymphocytes में ट्रांसफॉर्मर हो जाती है। टी सेल्स निम्नलिखित तीन प्रकार की होती हैं- Helper T-cells, Cytotoxic T-cells और Suppressor T-cells.
 इस प्रकार की सेल मेडिएटेड इम्यूनिटी में नेचुरल किलर सेल्स का एक इंपॉर्टेंट रोल होता है। यह सेल्स Pathogens, Micro-organism और Abnormal Cells को नष्ट करती हैं।

Antibody mediated immunity

यह एक ऐसी इम्यूनिटी होती है जो हमारी बॉडी में Body Fluids जैसेकि Blood serum, milk, tears, और Lymph इत्यादि के द्वारा पूरे शरीर में घूमती रहती है। यह इम्यूनिटी एंटीबॉडीज के द्वारा प्रदान की जाती है।
 हमारे Bone Marrow की B-Lymphocytes के द्वारा इसी प्रकार की आर्टिफिशियल इम्यूनिटी या एक्वायर्ड इम्यूनिटी उत्पन्न होती है।
 humoral immunity  मैं दो प्रकार  की रिएक्शन होती है-
 Primary immune response-
 जब भी कोई Pathogens हमारी बॉडी में इंटर करता है तो सबसे पहले न्यूट्रोफिल्स और Other सेल्स के द्वारा Phagocytosis की प्रक्रिया द्वारा उसको नष्ट कर दिया जाता है। इस प्रोसेस को प्राइमरी इम्यून रिस्पांस (Primary immune response) कहते है।
 
Secondary immune response
प्राइमरी इम्यून रिस्पांस होने के बाद हमारी बॉडी में एंटीबॉडीज बनने लगती है। इस प्रक्रिया को सेकेंडरी इम्यून रिस्पांस (Secondary immune response) कहते हैं।
सेकेंडरी इम्यून रिस्पांस में बनने वाली एंटीबॉडीज काफी लंबे समय तक हमें इम्यूनिटी प्रदान करती हैं। यह ज्यादा Powerfull और विशेष रूप से काम करती हैं।

Some key terms about immunity

आज हम इस पोस्ट में इम्युनिटी से सम्बंधित उपयोग किये जाने वाले कुछ key term के बारे में जानेगे और यह हमारे लिए किस प्रकार उपयोगी है इन key term का हमारे लाइफ में क्या  महत्व है ?

Autoimmune disease
यह ऐसी बीमारी होती है जो हमारे इम्यून सिस्टम की कुछ गड़बड़ी के कारण उत्पन्न होती है। इन बीमारी की स्थिति में शरीर के स्वस्थ अंगो के टिश्यू नष्ट होने लगते है। इस प्रकार की बीमारियों का स्पष्ट कारण अभी तक ज्ञात नहीं है। 


Immune factors
वह फैक्टर्स जो हमारी बॉडी के इम्यून सिस्टम को एक्टिवेट कर देते है उनको इम्यून फैक्टर्स कहते है। यह कई प्रकार के हो सकते है।जैसेकि विभिन्न प्रकार के प्रोटीन्स, साइटोकाइन, बैक्टीरिया, वायरस एवं अन्य एंटीजन इत्यादि।

Vaccine
वैक्सीन वह पदार्थ होता है जो जीवित या मरे हुए सूक्षम जीवो जैसे बैक्टीरिया , वायरस , फंगस इत्यादि के या उनके निकाले गए बायो टॉक्सिक के सॉलूशन को बॉडी में एंटर किया जाता है जिससे बॉडी में एंटीबाडी उत्पन्न होने लगती है। यह बहुत सी बीमारयों का कारगर उपचार या ईलाज है। 

हमारे शरीर में होने वाली वह प्रकिया जिसमे हमारा इम्यून सिस्टम किसी विशेष एंटीजन या प्रोटीन के लिए अति सवेंदनशील होने लगता है। उसको एलर्जी कहते है इसे Hypersenstivity भी कहते है। एलर्जी कई प्रकार की होती है और इसमें अलग अलग टाइप के लक्षण दिखाई देते है। 


Anaphylaxis
किसी एंटीजन जैसे पराग कण के शरीर में प्रवेश करने के बाद उत्पन्न Hypersenstivity को Anaphylaxis कहते है। यह अस्थमा के सामान ही होता है परन्तु अस्थमा नहीं होता है। यह स्थिति उन लोगो में होती है जिनको अस्थमा के साथ परागकणों से एलर्जी होती है।   

Antitoxin
किसी जहरीले जीव के विष के शरीर में प्रवेश करने के बाद उत्पन्न एंटीबाडी को एंटी टॉक्सिन कहते है इस प्रक्रिया के द्वारा कई जानवरो के जहर का एंटी टॉक्सिन या एंटी वेनम तैयार किया जाता है।
ठीक इसी प्रकार से साँप के जहर का एंटी वेनम या एंटी टॉक्सिन बनाने के लिए साँप के जहर को बहुत ही कम मात्रा में घोड़ो में इंजेक्ट किया जाता है जिससे उनमे उस जहर से बचने के लिए एंटीबाडी बन जाती है। इन एंटीबाडी को उनके ब्लड से निकालकर एंटी वेनम के रूप में उपयोग किया जाता है।
 

Immunization

हमारे इम्यून सिस्टम को एक्टिवेट करने के लिए आर्टिफिशियल रूप से एंटीजन को बॉडी में एंटर कराया जाता है इस प्रक्रिया को Immunization कहते है। इसके द्धारा ही हमारी बॉडी में एंटीबाडीज बनती है यह प्रकिया वेक्सिनेशन में काम आती हैं।

conclusion of the post

इस पोस्ट में हमने जाना की इम्युनिटी क्या होती है यह हमारी बॉडी में किस प्रकार काम करती है इम्युनिटी का मतलब क्या होता है? हमरा इम्मून सिस्टम किस प्रकार काम करता है साथ ही हमने जाना की एंटीजन और एंटीबाडी क्या होते है यह पोस्ट हिंदी भाषा में हैं। इसके द्वारा हमने इम्युनिटी को बहुत आसान भाषा में समझाने का प्रयास किया है। 
उम्मीद करते है की आपको यह पोस्ट इम्युनिटी क्या होती है  पसंद आयी होगी अगर इस पोस्ट सम्बंधित कोई फीडबैक या सुझाव हो तो कमेंट करके बताये।
धन्यवाद 
Jeetendra Royal

hi, my name is Jeetendra Royal and I am a researcher. I am discovering scientific things and facts, explain natural phenomena and explore that in a simple way. There I will share Every science topic like Anatomy, Biochemistry, Cytology, Microbiology, etc.

1 टिप्पणियाँ

please do not enter any spam link in the comment box and if you have any doughts?? you can ask us.

और नया पुराने