widal test kya hota hai - kese aur kyu kiya jata hai


Widal test एक प्रकार का Agglutination टेस्ट होता है ये एक serological blood test होता है जो टायफाइड की बीमारी का पता लगाने के लिए किया जाता है जिसे आंतरिक ज्वर (enteric fever) भी कहा जाता है। ये एक बैक्टीरिया के infection से होता है।
widal test kya hota hai | kese aur kyu kiya jata hai
widal slide test 
 इस बैक्टीरिया का नाम सालमोनेला टायफी या पैराटायफी होता है। और इस बैक्टीरिया का इंफेक्शन हमारे शरीर के digestive system यानी आंत (intestine) में होता है। आंत में इन्फेक्शन फैलने के बाद सलमोनेला (Bacteria) शरीर के अन्य हिस्सों पर भी बुरा असर डालता है।
 आत में संक्रमण के चलते सबसे पहले तेज बुखार, पेट दर्द, उल्टी या लूज मोशन जैसी दिक्कतें हो जाती हैं। वहीं कुछ लोगों को टायफाइड के दौरान कब्ज की समस्या हो जाती है।

Widal test की खोज किसने की ?

यह बहुत काम लोग जानते है की Georges-Fernand widal नामक वैज्ञानिक ने इस टेस्ट को खोजा था इसलिए इस टेस्ट का नाम widal test रखा गया। इस टेस्ट में टायफाइड फीवर की जॉच करने वाले एंटीजन( सालमोनेला बैक्टीरिया) के विरुद्ध ब्लड सीरम में मौजूद एंटीबॉडी का पता लगाया जाता है। सामान्य बुखार आने पर डॉक्टर यही टेस्ट मुख्य रूप से  करवाने की सलाह देते है।

Widal test क्यों करवाते है?

टाइफाइड बुखार का पता लगाने के लिए Widal test का इस्तेमाल किया जाता है।
इसका उपयोग उन व्यक्तियों की पहचान करने के लिए किया जाता है जो संभावित रूप से बैक्टीरिया के वाहक (Carriers) हो सकते हैं।
टाइफाइड के लक्षण अन्य बीमारियोँ से मिलते जुलते होते है इसलिए इसकी पहचान केवल लक्षणों के आधार पर नहीं कर सकते है। यही कारण है कि Widal test को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इस टेस्ट के द्वारा ये पता लगाया जा सकता है की इन्फेक्शन कितना है जिससे की इसका इलाज़ किया सके। 

Widal test कितने दिनों में करना चाहिए?

Widal test इन्फेक्शन होने के लगभग एक सप्ताह (5 से 7 दिन) बाद ही पॉजिटिव आता है। इसका कारण है यह की इतने समय में हमारी बॉडी में एंटीबॉडी बनती है जब तक शरीर एंटीबॉडी नहीं बनेगी widal test  positive नही आ सकता। 
इसलिए Widal test को इन्फेक्शन के लगभग 5 से 7 दिनों के बाद ही करना चाहिए यदि इसके पहले यह टेस्ट किया जाता है तो इसकी रिपोर्ट नेगेटिव (False negative) आ सकती है।

Widal test किस बैक्टीरिया का इन्फेक्शन बताता है?

Widal test टायफाइड नामक बीमारी के लिए करते है। इस टेस्ट से सालमोनेला बैक्टीरिया के इन्फेक्शन(infection) का पता लगाया जाता है जो की शरीर की आंतो में संक्रमण(infection) फैलाता है।
सालमोनेला बैक्टीरिया को 2 स्पीशीज में बाँटा गया है जिसमे से एन्टेरिका स्पीशीज(Enterica species) को 6 सब-स्पीशीज(subspecies) में विभाजित किया गया है।  

widal test kya hota hai - kese aur kyu kiya jata hai
Salmonella bacteria classification
एन्टेरिका सब-स्पीशीज(subspecies) में 2 सीरोवार (serovars)आते है जिनके अंतर्गत Typhoidal और Non-Typhoidal salmonella बैक्टीरिया आते है।
Typhoidal salmonella बैक्टीरिया 2 प्रकार के होते है।
  • Salmonella typhi ( S. Typhi)
  • Salmonella paratyphi (S. paratyphi)

Widal test की रिपोर्ट कब negative होती है?

यदि आपके widal test की रिपोर्ट "Salmonella Typhi O" Antigen, और "Salmonella Typhi H" Antigen या TO ,TH एंटीजन का titre 1:80 या इससे कम होता है तो widal test negative होता है। यानी आपको टायफाइड का बुखारा नहीं है।

Widal test की रिपोर्ट कब positive होती है?

यदि आपके widal test की रिपोर्ट "Salmonella Typhi O" Antigen और "Salmonella Typhi H" Antigen या TO ,TH एंटीजन का titre 1:80  या इससे ज्यादा होता है तो widal test positive होता है। यानी आपको टायफाइड का बुखार है।
S Typhi O पॉजिटिव का मतलब होता है आपको Acute इंफेक्शन है। S Typhi H पॉजिटिव का मतलब होता है आपको Chronic इंफेक्शन है ।

Typhoid का असर कैसे दिखता है?

टायफाइड के दौरान आमतौर पर रोगी के शरीर का तापमान 102 F के आस-पास रहता है। बुखार बढ़ने पर यह 104 F तक भी पहुंच जाता है। इस कारण व्यक्ति शरीर में अकड़न, दर्द और कमजोरी से कराहने लगता है।

आमतौर पर टायफाइड 4 से 6 सप्ताह में पूरी तरह ठीक हो जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इस रोग के लक्षणों को पहचानकर जल्दी से जल्दी इलाज कराना जरूरी होता है। इलाज में लापरवाही की स्थिति में रोगी की जान भी जा सकती है।
Widal Test के लिएनिम्नलिखित लक्षण दिखाई देते है:-
  • 2 दिनों से अधिक समय तक 103 और 104 F के बीच तापमान के साथ बुखार
  • पेट दर्द,
  •  भूख न लगना
  • दस्त या कब्ज
  • कमजोरी 
  •  सिरदर्द
  • खाँसी
  • कुछ लोगों की त्वचा पर रैशेज (skin rash) भी हो सकते हैं 
यदि आप में, ऊपर दिए गए, कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो आप अपने डॉक्टर से सलाह ले और जरूरत के अनुसार Widal Test करा ले ताकि समय रहते हुए इसका इलाज किया जा सके।

Widal Test कैसे किया जाता है?

ये टेस्ट आप अपने आस पास किसी भी लैब या अस्पताल में करा सकते है Widal Test ज्यादतर ब्लड सैम्पल से ही किया जाता है जब आप किसी भी जगह यह टेस्ट कराने के लिए जाते है तो सबसे पहले आपसे आपकी मेडिकल हिस्ट्री (medical history) ली जाती है जैसेकि बुखार कब से है क्या क्या लक्षण है इत्यादि।
इस टेस्ट को आप किसी भी समय करा सकते है इसके लिए किसी भी तरह की सावधानी रखने की जरुरत नहीं होती है। 

widal test kya hota hai
Widal slide test Result
जब आप टेस्ट कराने के लिए जाते है तो पहले आपके हाथ से लैब टेक्निशन के द्वारा एक सिरिंज की मदद से एक छोटी बंद टेस्ट ट्यूब में थोड़ी मात्रा में ब्लड सैंपल को निकाल लिया जाता है।
 फिर आपके इस ब्लड सैंपल को एक सेंट्रीफ्यूज मशीन में डालकर घुमाया जाता है जिससे ब्लड से सीरम या प्लाज्मा अलग हो जाता है क्योंकि widal Test एक serology test होता है इसे सीरम या प्लाज्मा से किया जाता है। इसके बाद विडाल टेस्ट के एंटीजन को आपके सीरम या प्लाज्मा के मिलाया जाता है और Agglutination होने को देखते है। 
Widal Test Lab में 2 प्रकार से किया जाता है-
1. Qualitative Test :- इस टेस्ट में यह पता लगाया जाता है की Antigen उपस्थित है या नही
Example - slide Agglutination Test Method
2 .Quantitative Test :- इस टेस्ट में यह पता लगाया जाता है की Antigen कितनी मात्रा में उपस्थित है
Example - Test tube Method (Dilution Method)

Widal Test की कीमत कितनी होती है?

Widal Test करवाने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आमतौर पर इसकी कीमत 150 से 300 रूपए के बीच होती है। अलग अलग जगहों और लैब्स पर इसकी कीमत अलग अलग हो सकती है समयानुसार कीमतों में बदलाब हो सकते है। ये टेस्ट आप अपने आस पास किसी भी लैब या अस्पताल में आसानी से करा सकते है।

Typhoid से बचाव कैसे करे?

सामन्यतः ये बीमारी दूषित खाने और पानी के सेवन से होती है,अगर आप भी टाइफाइड जैसे रोग से बचाव चाहते है तो आप कुछ उपाय है, जिन्हें अपनाकर आप टाइफाइड से बच सकते है।
  • सबसे जरूरी है की आप अपने हाथों की साफ-सफाई का ख्याल रखें।
  • स्ट्रीट फूड से परहेज करें।
  • ताजा बना खाना ही खाएं।
  • दूषित पानी पीने से बचें।
  • अपनेआसपास साफ़ सफाई का बेहद ध्यान रखें।

widal test kya hota hai post ka conclusion

इस पोस्ट मे हमने विडाल टेस्ट के बारे लगभग सारी जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है इसमें हमने बताया की Widal Test कैसे किया जाता है?,Widal test की रिपोर्ट कब positive होती है?, Widal test की रिपोर्ट कब negative होती है?, Widal test किस बैक्टीरिया का इन्फेक्शन बताता है?, Widal test कितने दिनों में करना चाहिए?, Widal test क्यों करवाते है? इत्यादि।उम्मीद करता हूँआपको पोस्ट पसंद आयी होगी।
धन्यवाद 😊😊👏🏻👏🏻



Jeetendra Royal

Hi, my name is Jeetendra Royal and I am a researcher. I am discovering scientific things and facts, explain natural phenomena and explore that in a simple way. There I will share Every science topic like Anatomy, Biochemistry, Cytology, Microbiology, etc.

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box and if you have any doughts?? you can ask us.

और नया पुराने