विटामिन बी 12 की कमी के लिए आहार | what diet to take for vitamin B12 deficiency in hindi

विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए सही प्रकार के भोजन और अन्य खाद्य पदार्थो की जरुरत होती है।विटामिन बी 12 काफी महत्वपूर्ण होता है क्योकि ये हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने और परिपक्व होने के लिए ब्रेन और नसों को कण्ट्रोल और रेगुलेट करने के लिए जरुरी होता है।

what diet to take for vitamin b12 deficiency in hindi
diet to take for vitamin b12 deficiency in hindi 

विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए सबसे अच्छे आहार में चना, दूध, मांस, अंडे, पनीर, मछली इत्यादि होते है। अगर आप शाकाहारी है तो आप विटामिन बी 12 रिच फ़ूड, दूध, पनीर, फोर्टिफाइड फ़ूड खा कर भी विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते है।
अगर आपको विटामिन बी 12 की कमी है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले और उनके अनुसार विटामिन बी 12 रिच फ़ूड को अपने खाने में शामिल करे।

विटामिन बी 12 की कमी से क्या क्या रोग होते हैं?

इसे या ऑटोइम्यून बीमारी की स्थिति में या फिर किसी सर्जरी की वजह से विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है।इस कमी को पूरी करने के लिए विटामिन बी 12 की गोलियां ली जा सकती है।विटामिन बी 12 शरीर के लिए क्यों जरूरी है।
एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए शरीर को बहुत सी चीजों की जरूरत होती हैऔर उन सभी चीजों को अपने खान पान में शामिल करना पड़ता है । इसके लिए हमे सभी विटामिन और मिनरल से भरपूर भोजन करना चाइए। ऐसे ही विटामिन बी 12 भी एक बहुत आवश्यक विटामिन होता है।
विटामिन बी 12भी एक खास विटामिन है। जिसकी कमी की वजह से कई शारीरिक समस्याएं होने की आशंका काफी बड़ जाती है। क्या आपको मालूम है कि विटामीन बी 12 की कमी का इलाज न करने पर शारिरिक, न्यूरोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती है

विटामीन बी 12 का एक अच्छा स्रोत अंडा है

डायटीशियन की मानें तो एक उबले अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम Vitamin B12 पाया जाता है, जो रोजाना Vitamin B12 की खपत का 25 फीसदी है। खासकर, अंडे के पीले भाग में Vitamin B12 पाया जाता है। 
इसके लिए अंडे जरूर खाएं।मांस विटामीन बी 12 का बहुत अच्छा स्रोत होता है।मछली भी प्रोटीन , विटामीन और मिनरल्स से भरपूर होती है। दूध और डेयरी प्रोडक्ट इत्यादि।

विटामिन B12 कौन से फल में पाया जाता है?

अधिकांश फलों में विटामिन बी12 नहीं होता है। अधिकांश फलों में फोलिक एसिड की मात्रा अधिक होती है। इसलिए फलों में विटामिन बी12 की मात्रा कम होती है।
केला :-
केला सबसे अच्छा विटामिन बी 12 युक्त फलों में से एक है केला अन्य फलों की तुलना में अधिक पौष्टिक होता है। केला ज्यादा विटामिन युक्त होता है। केले में विटामिन और फाइबर होता है जो ब्लडप्रेशर को मेनटेन करने , तनाव कम करने, कब्ज और अलसर की समस्याओ से बचाता हैं।
सेब :-
सेब में विटामिन बी 12 की मात्रा अधिक होती है यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी कार्य करता है। इसके साथ ही सेब खाने के कई और फायदे भी होते है। सेब हार्ट सम्बन्धी रोगो में काफी मदद करता है, इम्युनिटी बढ़ाने का काम करता है। 
ब्लूबेरी :- 
ब्लूबेरी में उच्च मात्रा में विटामिन कि 12 पाया जाता है। इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट के होते है जो हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखते है।
नरंगी :- 
संतरे में बहुत सारे विटामिन बी 12 कारक होते है संतरे में बीटा कैरोटीन ,एंटीऑक्सीडेंट, कैल्सियम होता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्व होते है। इसमें विटामिन B 12 के साथ विटमिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी स्किन और मसूड़ों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

विटामिन बी 12 की कमी से क्या तकलीफ होती है?

शरीर में इस विटामिन की कमी से तंत्रिका संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा त्वचा की संबंधी समस्या के होने का खतरा भी बना रहता है। इसके अलावा ,त्वचा का हल्का पीला हो जाना ,लाल जीभ( ग्लोसाइटिस) मुंह में छाले ,चलने और घूमने के तरीके में बदलाव, धुंधला दिखना, चिड़चिड़ापन हो सकता है। 
विटामिन बी12 लाल रक्त कणिकाएं बनाता है तो इसकी कमी से एनीमिया भी हो जाता है। इसके साथ इसकी कमी से मांसपेशियों में कमजोरी और थकान भी होने लगती है। 

विटामिन B12 की गोली कब लेनी चाहिए

बढ़ती उम्र के साथ या पोषक तत्वों की कमी की वजह से विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है और इसकी पूर्ति करने के लिए हमे अलग से विटामिन 12 को लेना पड़ता है। 
विटामिन बी 12 की गोलियों को खाली पेट लेना बहुत अच्छा माना जाता है क्योंकि पानी में घुलनशील विटामिन न तो शरीर में उत्पन्न होते हैं और न ही स्टोर होते हैं।
इसलिए इन विटामिनों का नियमित रूप से सेवन करना महत्वपूर्ण होता है। इस प्रकार के विटामिन पानी में घुल जाते हैं, जिससे शरीर के लिए इसे अवशोषित करना आसान हो जाता है।

विटामिन बी 12 के इंजेक्शन कितने समय तक चलते हैं?

विटामीन बी 12 का इंजेक्शन, विटामीन बी 12 का स्प्लीमेंट लेने का एक तरीका है विटामीन बी 12 लाल रक्त कणिकाओं को बनने में जरूरी है और जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है।
अन्य विटामिन के साथ मिलकर यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैऔर यह नर्वस सिस्टम के लिए भी बहुत अवश्यक है।
विटामीन बी 12 के इंजेक्शन को डॉक्टर्स या नर्स के द्वारा लिया जाना चाहिए। इसे घर पर खुद से नही लेना चाहिए इसका डोज और इलाज आपके स्वास्थ की स्थिति पर निर्भर करेगा।आमतौर पर 2 से 3 महा में विटामिन बी 12 का इंजेक्शन लगवा सकते है।

विटामिन बी 12 का दूसरा नाम क्या है?

विटामिन B12 का रासायनिक नाम सायनोकोबालामिन है। विटामिन B12 को कोबालमीन (Cobalamin) भी कहा जाता हैं। 
यह एकलौता ऐसा विटामिन है जिसमें कोबाल्ट धातु पाया जाता हैं। यह शरीर के स्वास्थ्य और संतुलित कार्य प्रणाली के लिए बेहद आवश्यक विटामिन है। ये विटामिन शरीर के अलग अलग हिस्सों में कई प्रकार से उपयोग होता है।

विटामिन B12 की जांच कैसे करते है?

विटामिन बी 12 की जांच ब्लड सेम्पल के द्वारा होती है,जॉच कराने के लिए के लिए लैब या पैथोलॉजी में हमे ब्लड सेंपल देना पड़ता है फिर पैथोलॉजी में मशीनों द्वारा टेस्ट लगाया जाता है और रिजल्ट पता करते है की नॉर्मल से विटामीन B 12 कम है या ज्यादा या नॉर्मल है।
 विटामिन B12 की जाँच कराने के लिए कोई खास सावधानी रखने के जरुरत नहीं होती है इसकी जाँच आप किसी भी समय करा सकते है। लेकिन विटामिन B12 की जाँच कराते समय अगर आप किसी प्रकार विटामिन B12 की दवाइयाँ खा रहे है तो इससे आपकी रिपोर्ट गलत आ सकती है। 

विटामिन बी 12 कितना रहना चाहिए?

इसकी नॉर्मल रेंज 211 से 911 pg/mL होना चाहिए। - सर्वे में शामिल 88 परसेंट लोगों में इसकी मात्रा 123 से 124 pg/mL मिली है। बढ़ती उम्र के साथ शरीर की कार्यक्षमता काम होने लगती है और अन्य तत्वों के साथ विटामिन बी 12 का लेवल भी काम होने लगता है इसलिए बुजुर्गो में विटामिन बी 12 का लेवल सामन्य स्वस्थ व्यक्ति से काम होता है।

क्या मुर्गी के अंडे में b12 होता है?

जी हां मुर्गी के अंडे में विटामिन बी 12 पाया जाता है।लगभग एक उबले अंडे में 0.6 माइक्रोग्राम Vitamin B12 पाया जाता है, जो रोजाना Vitamin B12 की खपत का 25 फीसदी है। खासकर, अंडे के पीले भाग में Vitamin B12 पाया जाता है। इसके लिए अंडे जरूर खाएं।

क्या बादाम में विटामिन B12 पाया जाता है?

बादाम में विटामिन बी 12 नही पाया जाता है परंतु बादाम में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते है इसलिए बादाम भी जरूर खाएं ये स्वस्थ के किए अच्छे होते है।
बादाम में ज्यादा मात्रा में विटामिन E होता है जो जनन तंत्र और बालो के लिए बहुत जरुरी होता है। इसके साथ ही इसके कई अन्य फायदे भी होते है। 

conclusion of the post 

इस पोस्ट में हमने विटामिन B 12 से सम्बंधित लगभग सभी जानकारी को शामिल किया है।  इसमें हमने लगभग सभी प्रश्नो का उत्तर देने की कोशिश की है।  अगर इसके अलावा और कोई प्रश्न रह गए है तो कमेंट करके जरूर बताये उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी। 
धन्यवाद
Jeetendra Royal

Hi, my name is Jeetendra Royal and I am a researcher. I am discovering scientific things and facts, explain natural phenomena and explore that in a simple way. There I will share Every science topic like Anatomy, Biochemistry, Cytology, Microbiology, etc.

एक टिप्पणी भेजें

please do not enter any spam link in the comment box and if you have any doughts?? you can ask us.

और नया पुराने