बॉम्बे ब्लड ग्रुप क्या होता हैं ?? what is bombay blood type in hindi

बॉम्बे ब्लड ग्रुप क्या हैं ??

 bombay blood group हमारे  ब्लड ग्रुप का एक बिशेष प्रकार का ब्लड ग्रुप होता है  bombay blood group को   hh ब्लड ग्रुप के नाम से भी जाना जाता हैं इस blood group की खोज सबसे पहले मुंबई ( Bombay) में हुई थी ।  इसलिए इसे bombay blood group  के नाम से जाना जाता है।

what is bombay blood type in hindi
Bombay blood group

 इसकी  खोज Dr. Y. M. bhinde के द्धारा  सन 1942 में की थी   bombay blood group hh या oh ब्लड ग्रुप के नाम से भी जाना जाता हैं।  यह  blood group india में  250000 व्यक्तियों में से 1 में पाया जाता है ओर मुंबई मे 7600 व्यक्तियों में से 1 मे  bombay blood group पाया जाता हैं। यह बहुत ही रेयर ब्लड ग्रुप होता है जो सभी प्रकार के ब्लड ग्रुप के लोगो अपना ब्लड दे सकता है परन्तु केवल बॉम्बे ब्लड ही ले सकता है। 


बॉम्बे ब्लड ग्रुप अन्य ब्लड ग्रुप से किस प्रकार अलग हैं ?

 bombay blood group अन्य blood group से किस प्रकार अलग हैं यह समझने से पहले आपको अन्य blood group को जानना जरूरी हैं  ABO ब्लड ग्रुप की खोज सन 1900  में Austrian doctor कार्ल लैंड स्टीनर ने की थी ।  इन्होने कई प्रयोगो के द्वारा   RBCs की सतय पर पाए जाने वाले प्रोटीन का पता लगाया जिसे ग्लाइकोप्रोटीन कहते है। 

यह एक प्रकार का ग्लाइकोप्रोटीन agglutinogen (एंटीजन) होता है Austrian doctor कार्ल लैंड स्टीनरने इन एंटीजन की उपस्थिति और प्रकार के आधार ब्लड ग्रुप को नाम दिए ये agglutinogens (antigen) दो types के होते हैं  A और B 

 इन्ही agglutinogens (antigen) की present  तथा absent के आधार पर ब्लड का नामकरण किया गया है  जिन RBCs की सतय पर एंटीजन A पाया जाता है उसे ब्लड ग्रुप A कहते हैं तथा जिन RBCs की सतय पर एंटीजन B पाया जाता हैं उसे B ब्लड ग्रुप कहते है। 

ठीक इसी प्रकार जिस RBCs की सतय पर antigen  A और B दोनों पाए जाते है उसे ब्लड ग्रुप AB कहते हैं और जिन RBCs की सतय पर कोई एंटीजन नहीं पाया जाता है उसे ब्लड ग्रुप O कहते हैं।  इसके विपरीत ब्लड प्लाज्मा में कुछ प्राकतिक एंटीबाडीज पायी जाती हैं जिन्हे Agglutinin  कहते हैं।  ये Agglutinin दो प्रकार की होती हैं।  Agglutinin Anti Aऔर Anti B

यह भी पढ़े 

What is Blood(रक्त क्या है?)

what is RH factor in hindi 

RH factor RBCs  की सतय (membrain) पर पाया जाने वाला एक प्रोटीन होता है RH  factor की खोज सन 1940 में कार्ल लैंडस्टीनर और वीनर scientists ने की थी  इसे D एंटीजन याRHD भी कहते  है । 

what is RH factor in hindi
RH factor

 RH फैक्टर की Present तथा Absent के आधार पर  blood groups  को 2 भागो में divide किया गया है-

 जिन व्यक्तियों के  blood  में RH factor उपस्थित रहता हैं उसे RH positive blood group कहते हैं।  तथा जिन व्यक्तियों मेंRH factor  Absent होता हैं उसे RH नेगेटिव कहते हैं।  विश्व में लगभग 85 प्रतिशत  व्यक्तियो में RH फैक्टर पाया जाता हैं और 15 प्रतिशत व्यक्तियों में RH factor नहीं पाया जाता है। 

इस प्रकार रह फैक्टर की उपस्थिति तथा अनुपस्थिति के आधार पर ब्लड ग्रुप 8  प्रकार के होते हैं । 

  • Blood group A positive
  • Blood group B positive
  • Blood group AB positive
  • Blood group O positive
  • Blood group A negative
  • Blood group B negative
  • Blood group AB negative
  • Blood group O negative

इन सब के आलावा एक ब्लड ग्रुप और होता है जिससे बॉम्बे ब्लड ग्रुप कहते है । 

 bombay blood group में Rbcs की serface पर एक विशेष प्रकार के antigen H  का आभाव होता है और bombay blood group के plasma में इस H antigen के agenst  antibodies पाई जाती है।

इस H antigen के  निर्माण के लिए आवश्यक gens क्रोमोसोम नंबर 19 पर पाए जाते है जब किसी कारण से gens में उत्परिवर्तन (mutation) हो जाता हैं तो RBCs की serface पर इस H antigen का निर्माण नहीं हो पाता है।  इस प्रकार बॉम्बे  blood group का निर्माण हुआ होगा। 


 bombay blood group की testing ( जांच) कैसे की जाती है

Blood group की जांच agglutination method पर आधारित है blood मे antibodies present होती है जब blood में antigen (antisera) mix करते है तो antigen antibodies की rection होती है और agglutination ( RBCs  गुच्छे के रूप में ) दिखाई देती है ।

bombay blood group की testing ( जांच) कैसे की जाती है
Blood group test

जैसा कि आपको मालूम है कि bombe blood group एक प्रकार से O blood group के समान होता है। blood group की जांच करने पर यदि परिणाम  O blood group आता है तब bombay blood group होने कि संभावना रहती है। तो फिर blood में H antisera mix करके RBCs की agglutination का observe करके बॉम्बे blood group का पता लगाया जाता है।

 bombay blood group वाला व्यक्ति किस किस blood group वाले व्यक्ति को  अपना blood दे सकता है ?

 bombay blood group वाले व्यक्ति के blood में Rbcs की सतह पर कोई antigen नहीं पाया जाता हैं और बॉम्बे blood group ke blood के plasma मे A,B, और H antigen के agenst antibodies पाई जाती है।

 Bombay blood  group वाला व्यक्ति ABO blood group को red cell suspension और बॉम्बे blood group वाला व्यक्ति को whool blood donate कर सकता है। 

 bombay blood group वाला व्यक्ति किस किस से blood ले सकते हैं??

ABO blood groups  RBCS  की सतय पर H एंटीजन पाया जाता है जबकि bombay blood group  में  इस H antigen  के agenst  antibody present रहती हैं।

 यदि कोई अन्य blood group वाला व्यक्ति bombay blood group वाले व्यक्ति को अपना blood देता है तो antigen antibody  की reaction  हो जाएगी जिससे blood clott होने से patient की death भी हो सकती है ।  ABO blood group  bombay blood group वाले व्यक्ति सिर्फ बॉम्बे blood group वाले व्यक्ति से blood  ले सकते है ।


सबसे कम पाए जाने वाला ब्लड ग्रुप कोन सा है ?

दुनिया मे सबसे कम पाया जाने वाला blood group, bombay blood group हैं और RH negative blood group विश्व का सबसे दुर्लभ (rarest) blood group है।  RH negative blood world में केवल 50 व्यक्तियों में पाया जाता हैं  ।

गोल्डन (golden) blood group क्या है?

गोल्डन blood group विश्व  का सबसे दुर्लभ (rarest) blood group है। यह blood group विश्व भर में सिर्फ 50 व्यक्तियों में पाया जाता है इसे rh negative bombay blood group भी कहते हैं। 

इसकी खोज सबसे Australia मे हुई थी इसे Rh null blood group भी कहते हैं। विश्व में सबसे कम व्यक्तियों में पाए जाने के कारण इसे गोल्डन ब्लड ग्रुप कहते हैं।

बॉम्बे ब्लड ग्रुप क्या हैं पोस्ट का सारांश 

इस पोस्ट के द्वारा हमने बताया की बॉम्बे ब्लड ग्रुप क्या होता है?? यह ब्लड ग्रुप अन्य ब्लड ग्रुप से किस प्रकार अलग होता है?? इसकी खोज कब और कहा हुयी थी??

 साथ ही हमने यह भी बताया की RH फैक्टर क्या होता है और यह फैक्टर कितना जरुरी होता है।

 उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी ऐसी ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए नीचे दिए गए Follow बटन पर क्लिक करे इस पोस्ट से सम्बंधित कोई फीडबैक या सुझाव हो तो कमेंट करके बताये।

 धन्यवाद 

हमारी बॉडी में ब्लड कैसे बनता है ??

एलर्जी क्या और कैसे होती है?




Jeetendra Royal

hi, my name is Jeetendra Royal and I am a researcher. I am discovering scientific things and facts, explain natural phenomena and explore that in a simple way. There I will share Every science topic like Anatomy, Biochemistry, Cytology, Microbiology, etc.

2 टिप्पणियाँ

please do not enter any spam link in the comment box and if you have any doughts?? you can ask us.

और नया पुराने